लम्बाई बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके- How to Increase Height in Natural Way

लम्बाई कैसे बढ़ाएं  हमें प्रतिदिन मैसेज प्राप्त होते हैं कि "how can i increase my height in natural way" , "मैं अपनी ल...

how to increase height
लम्बाई कैसे बढ़ाएं 

हमें प्रतिदिन मैसेज प्राप्त होते हैं कि "how can i increase my height in natural way" , "मैं अपनी लम्बाई कैसे बढाऊँ", " लम्बाई कैसे बढाये " और ऐसे ही कई और भी, इसी को ध्यान में रखकर हमने अपनी ये पोस्ट तैयार की है जिसमें हमने लंबाई बढाने के हर संभव तरीके को बताने का प्रयास किया है, हमें आशा है आपको पसंद आयेगा।

लम्बाई बढाने के प्राकृतिक तरीके

  • सबसे पहली बात एच .जी .एच .होर्मोनस की वजह से लम्बाई बढाने में काफी मददगार साबित होती हैं.जो की पितुरट्री ग्लैंड से स्त्रावित होती है। 
  • कुछ जीन्स के वजह से भी लम्बाई में मददगार साबित होती है। 60 % से 80 % तक लम्बाई जीन्स पे प्रभावी होता है।
  • हमारी लम्बाई 18 से 21 साल की उम्र तक बढती है। लम्बाई के लिए हमें कुछ बातों पे अमल करे तो हम अपनी लम्बाई जरुर बढ़ा सकते है।
  • लम्बाई बढाने के लिए कुछ योगा करने से लम्बाई बढाने में सहायक होती है।

लम्बाई कैसे और किस तरीके से बढ़ा सकते हैं

  1. आप सबको तो पता ही होगा की शरीर में कैल्सियम की आवश्यकता होती है। इसके साथ साथ विटामिन डी की आवशयकता होती हैं जो की हमारे शरीर में कैल्सियम को पचाने में मदद करती है। विटामिन डी हमें  मछली, मशरुम, दूध, और अनाज से प्राप्त  होता है। और सबसे सूरज की रोशनी मे पाया जाता है। प्रतिदिन अगर 15 मिनट सूरज की रौशनी में बैठा जाए तो पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाएगा। 
  2. लम्बाई बढ़ने मे जिंक की आवश्यकता भी होती है। जिंक कि मात्रा अगर सही हैं लडको में लम्बाई विशेष रूप से बढ़ती है। अतः ज़िंक युक्त आहर लेने से फायदा होता है । 
  3. प्रयाप्त मात्रा में संतुलित आहार लेना भी आवश्यक होता हैं.संतुलित आहार का आधार प्रोटीन, कैल्सियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन डी ,और कार्बोहाइड्रेट,प्रचुर मात्रा में हमें लेनी चाहिए। पत्तेदार सब्जियों का सेवन, अंडा, मांस, मछली, अनाज, सोया, दही, दूध, पनीर, पालक, दाल, ये सब स्वस्थ हड्डी के निर्माण में सहायक होती है और लम्बाई के लिये अवश्यक है। 
  4. प्रयाप्त मात्रा में व्यायाम करने से लम्बाई बढाने में सहायक होती है। युवा अवस्था में अच्छे व्यायाम करने से मांसपेशियों को पोषण मिलत है और और ये मददगार साबित होते हैं । इसके लिए युवा जीम जा सकते हैं, कोई भी  खेल मे भाग ले सकते हैं, अगर कुछ भी नहीं कर सकते तो टहल सकते हैं, पैदल दूकान तक जा कर सामान ला सकते हैं, पैदल पुस्तकालय तक जा सकते हैं,अपने विद्यालय भी चाहे तो पैदल जा सकते हैं। कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन इस प्रकार व्यायाम करने से मांसपेशियां मजबूत होती जाती हैं और हमारे शरीर को बढ़ने में मदद मिलता है। 
  5. सबसे जरुरी बात  नींद अवश्य लेनी चाहिए । जब हम सोते हैं तब हमारा शरीर बढ़ता है। इसलिए बच्चो और युवा होते बच्चो को कम से कम 8 से 10 घंटे अच्छी नींद लेनी चाहिए। निश्चिती से लिया गया नींद हमारे शरीर के विकाश में बहुत अधिक सहायक होती है। जब हम सोते हैं तभी ह्यूमन ग्रोथ होरमोन यानि एच .जी .एच प्राकृतिक रूप से हमारे पिट्यूटरी ग्लैंड से स्त्रावित होती हैं और खासकर जब  हम गहरी नींद में होते हैं।  तो एक अच्छी और गहरी नींद अवश्य लेनी चाहिए। 
  6. धूम्रपान, अल्कोहल, बहुत अधिक मात्रा में स्टेरोइड  का सेवन नही करना चाहिये। जैसे, जिनको की अश्थमा की शिकायत होती है वो इन्हेलर का प्रयोग करते हैं उसमे स्टेरॉयड पाया जाता जो की लम्बाई को बढ़ने में रुकावट लाता है। जब बच्चे युवा अवस्था में होते हैं तो पोषक तत्व नहीं लेने से कुपोषण का शिकार हो जाते हैं और शरीर का विकास रुक जाता हैं। डेड स्मोकिंग भी बच्चो के विकास में रुकावट बनती हैं.
योगाभ्यास से भी शरीर के विकास में मदद मिलती हैं योगा में बिभिन्न आसन होते हैं जिसको करने से हमारी लम्बाई अवश्य बढती हैं जिसके प्रकार है। इन सभी आसनों के बारे में हम आगे की पोस्ट में विस्तार से बतायेंगे। 
  • पश्चिमोत्तर आसन
  • सर्वांग आसन
  • चक्रासन
  • हलासन
  • ताड़ासन
  • उधर्व ताड़ासन
  • तिर्यक ताड़ासन
  • कोणासन
  • पादहस्तासन
  • चलितहस्तासन
  • पश्चिमतनासन
  • भुजंगासन
  • और सबसे महत्वपूर्ण आसन है सूर्य नमस्कार योगा के अभ्यास  से आप अपनी 3 से 4 इंच तक  अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं। (हम अपनी अगली पोस्ट में सूर्य नमस्कार के बारे में विस्तार पूर्वक बताएँगे) 
      लम्बाई बढ़ाने के साथ-साथ अगर आप अपना दिमागी विकास करना चाहते हैं यनि अपनी बुद्धि और कौशल परखना चाहते हैं तो विजिट करे www.hindiaudionotes.in और अपने सपनो को दे नई उडान।


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