टमाटर के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य लाभ

टमाटर टमाटर (tomato) खाने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं  साइंटिफिक नाम  :  सोलानुम ल्यकोपेर्सिकुम       टमाटर में पाए ...

टमाटर

टमाटर (tomato) खाने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं 

साइंटिफिक नाम  : सोलानुम ल्यकोपेर्सिकुम      

टमाटर में पाए जाने वाले तत्व :

  • टमाटर में पानी की मात्रा ९५ % होता हैं और ५ % कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर होता है । टमाटर में विटामिन्स  मिनिरल्स जैसे कि सोडियम ,पोटैशियम ,कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, विटामिन 'ए ' कैल्शियम, विटामिन ' सी', आयरन, विटामिन B 6, मैग्नीशियम इत्यादि तत्व पाए जाते हैं ।
  • टमाटर जैसे जैसे पकता जाता है  वैसे वैसे विटामिन 'सी ' की मात्रा बढती जाती हैं । टमाटर में आयरन की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है।
  • टमाटर में ल्य्कोपेने पाया जाता है जो की इसे लाल रंग प्रदान करता है जो की एंटीऑक्सीडेंट का  भी कम करता है। टमाटर में बीटा कैरोटीन, नरिगेनिन, क्लोरोगेनिक एसिड पाया जाता है।  

टमाटर खाने के फायदे ;

  1. ह्रदय की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में अचूक इलाज़ हैं टमाटर : कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, इत्यादि हार्ट डिजीज के अंतर्गत आते हैं जिससे हमारी मौत भी हो सकती है। इसमे दिल तक खून पहुचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे फैट के थक्के के कारण रुकावट आती है, थक्के के कारण खून का फ्लो रुक जाता है और दिल को खून न मिलने की वजह से दिल की मांसपेशियों में ओक्सिजन की कमी हो जाती है जिससे धीरे धीरे मांसपेशियों की रफ़्तार कम हो जाती है। सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगो को आती हैं जिनको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर  और मोटापे के शिकार होते है। अतः अगर हम प्रतिदिन टमाटर खाते हैं तो हार्ट डिजीज का ख़तरा बहुत कम रहता है। रिसर्च से पता चला हैं की ल्य्कोपेंस और बीटा कैरोटीन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और हार्ट अटैक, लकवा को होने से रोकता है । टमाटर LDL कोलेस्ट्रोल को कम कर  हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है ।
  2. टमाटर .एंटी इन्फ्लामेंट्री  होने के कारण Oxidative स्ट्रेस को कम करता हैं.और अंदर के ब्लड वेसल्स को सुरक्षा प्रदान करता हैं.और विटामिन 'के' की वजह से खून में थक्के को बनने  में मदद करता है ।
  3. टमाटर में एंटी ओक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, एंटी ऑक्सीडेंट के कारण शरीर में फ्री रेडीकल्स नहीं बनते और लाल रक्त कणिकाए आपस में नहीं चिपकती और कलेस्ट्रोल भी नहीं बनने देत ।
  4. जब महिलाओं का मोनोपोस का समय आता है उस टाइम में टमाटर का उपयोग अवश्य करना चाहिए ।
वजन कम करने में सहायक
  1. टमाटर में सुगर बहुत कम मात्रा में होता है और पोषक तत्व से भरा हुआ है टमाटर, जिसको खाने से सारा पोषक तत्व एक साथ मिल जाता है और शरीर स्फूर्ति से भर जाता है।
  2. टमाटर का सेवन मधुमेह वालो के लिए बहुत उपयोगी है, टमाटर में रेशे बहुत अधिक रूप में पाया जाता है, रेशेयुक्त भोजन हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है ।
  3. निम्न रक्त चाप के लिए : जिनको निम्न रक्त चाप की शिकायत हैं उनको टमाटर खाने की सलाह दी  जाती है टमाटर के सेवन से निम्न रक्तचाप को नियंत्रित करने मे मदद मिलती है।
  4. कोलोरेक्टल कैंसर से उबरने में मदद करता है,  टमाटर के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर एवम स्तन कैंसर  के बचाव में मदद मिलता है।
सुंदर त्वचा के लिए
  1. टमाटर खाने से त्वचा चमकदार होता है। सनबर्न से होने वाले नुकसान से बचता है।पुरानी और खराब त्वचा को फिर से नया बनाने में मदद करती है। टमाटर और शहद मिलाकर चेहरे पे लगाने से चेहरे को नइ ताजगी मिलती है। 
  2. समय से पहले होने वाले झुरिओ से छुटकारा दिलाती है और चेहरे को टाइट करती है।  जिनकि त्वचा तेलिये  है, उनके पोर बड़े हो जाते हैं। टमाटर का पैक लगाने से बड़े पोर छोटे हो जाते हैं और तेल निकलना कम हो जाता है। टमाटर में दही मिलाकर चेहरे और हाथ पैड में लगाने से तवचा अपनी रंग में आ जाती है । 
  3. टमाटर के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को पूरा पोषण तत्व मिल जाता है और गर्भ में पल रहा बच्चा स्वस्थ रहता है। टमाटर में आयरन की मात्रा दूध और अंडा से बहुत अधिक पाया जाता है जो खून बनाने मे मदद करता है ।
  4. व्यायाम के बाद टमाटर जूस या कच्चा टमाटर काली मिर्च और काला नमक के साथ खाने से मांसपेशियों में होने वाले खिचाव में आराम मिलता है और तनाव को कम करता है और चुस्ती स्फूर्ति देता है।
  5. पिलिया ,तवचा में जलन,दस्त,कब्ज जैसे बिमारी से बचाती है।

नोट : टमाटर खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं.इसलिए दिन में २,३ टमाटर जरुर खाए जिन्हें टमाटर खाने से कोई शिकायत होती हो एलर्जी जैसे समस्या होती हो उन्हें टमाटर नहीं खाना चाहिए .जो स्वस्थ हैं हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन अवश्य करे . 



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